विदेषों में और आनार्य संस्कुतियों में भी षिव के स्वरूपों का वर्णन मिलता है । ईजिप्ट में स्फिंक्स को वहॉं के विद्वानों ने षिव के नन्दी रूप में माना है । काउन्ट जान्स जन्ना ने ईजिप्ट में नील नदी के तट पर षिवलिंग ओर षिव मंदिरों की भरमार का वर्णन किया हे ‘ वहॉं ईजिप्ट में नील नदी के किनारे अमोन के मंदिरों की भरमार उसी प्रकार है जिसप्रकार भारत मेंगंगा नदी के किनारे षिव के मंदिरों की ’। रोमन संस्कृति में इटली के ऊपर आल्प्स पर्वत मालाओं को कैलाष का रूपान्तर स्वीकारा है जहॉं से इन्द्रादि देवता वज्र के रूप में बिजलियॉं गिराते हैं ।सेरालुम गोम्पा से करीब दो किलोमीटर आगे दल की एक गाड़ी में कुछ परेषानी आ गई सब गाड़ियॉं रुक गईं सब यात्री उतर उतर के दृष्यों का आनंद लेने लगे । वहीं पर एक व्यक्ति ने बताया सेरालुम गोम्पा के सामने मानसरोवर के किनारे की मिट्टी बहुत पवित्र मानी जाती है । वहॉं की मिट्टी पूजा में रखी जाती है वह मिट्टी भी सुनहली है उसमें सोना पाया जाता है । वही सबसे पवित्र स्थान माना जाता है । अब क्या हो सकता था पहले पता ही नहीं चला नहीं तो जरा सी मिट्टी वहॉं की ले आते बहुत दुःख हुआ जरा सी जानकारी न होने से एक महत्वपूर्ण सूत्र छूट गया । किसी भी यात्रा पर जाने से पूर्व पूर्ण जानकारी लेना आवष्यक होती है तभी पूर्ण आनंद लिया जा सकता है ।
मान सरोवर के जल पर एक दो छोटी चिड़िया और पहाड़ी कौवे उड़ते दिख रहे थे हंस दूर दूर तक नहीं दिखे थे । एक मोड़ आया और दो हंस पानी में किलोल करते दिखाई दिये कभी पंख फड़फड़ाकर पैरों पर पानी में खड़े हो जाते फिर तैरने लगते । पहले बार बार झपकी आरही थी हंस दिखाई देते ही ऑंख खुल गई कुछ दूर पर फिर चार हंस दिखाई दिये दूध से उज्वल लम्बी गर्दन पीली चोंच अर्थात् मान सरोवर में हंस हैं यह निष्चित है ।
राक्षस ताल मान सरोवर से तीस किलोमीटर की दूरी पर है राक्षस ताल और मानसरोवर दोनों मनुष्य के दो नेत्रों के समान हैं बीच में नासिका के समान उठी हुई पर्वतीय भूमि है जो दोनों को पृथक करती है विषाल पर कुछ लम्बा सा कहते हैं आकाष से देखने पर लगता है कोई बॉंहे फैलाये खड़ा है । राक्षस ताल का जल भी निर्मल स्वच्छ लग रहा था पर उस पर हल्की कालिमा सी थी उसे असुर ताल भी कहा जाता है उसके जल का कोई आचमन भी नहीं करता है न नहाता है ।
राक्षस ताल अर्थात रावण का ताल । यहीं पर लंकाधिपति रावण ने घोर तपस्या की षिवजी को प्रसन्नकरने के लिये एक एक कर अपने नौ सिर चढ़ा दिये तो षिवजी उसकी भक्ति देख प्रसन्न हो उठे । और बोले ,‘राक्षस राज वर मांगो ’ रावण ने कहा मुझे अतुल बल दें और मेरे मस्तक पूर्ववत् हो जायें ’ भगवान् ष्शंकर ने उसकी अभिलाषा पूर्ण की इस वर की प्राप्ति से देवगण और ़ऋषिगण बहुत दुःखी हुए । उन्होंने नारद जी से पूछा ‘देवर्षि ! इस दुष्ट रावण से हम लोगों की रक्षा किस प्रकार से हो?’ नारद जी ने कहा ‘ आप लोग जायें मैं इसका उपाय करता हॅूं ।’ तब जिस मार्ग से रावण जा रहा था, उसी मार्ग से वीणा बजाते नारद जी उपस्थित हो गये और बोले ,‘ राक्षसराज! तुम धन्य हो तुम्हें देखकर असीम प्रसन्नता हो रही है। तुम कहॉं से आ रहे हो और बहुत प्रसन्न दीख रहे हो ?’ रावण ने कहा ऋषिवर ! मैंने आराधना करके षिवजी को प्रसन्न किया है।’ रावण ने सभी वृतान्त ऋषि के सम्मुख प्रस्तुत कर दिया। उसे सुनकर नारद जी ने कहा ,‘ राक्षस राज षिव तो उन्मत्त हैं , तुम मेरे प्रिय षिष्य हो इसलिये कह रहा हॅूं तुम उन पर विष्वास मत करो और लौटकर उनके दिये वरदान को प्रमाणित करने के लिये कैलाष को उठाओ । यदि तुम उसे उठा लेते हो तो तुम्हारा अब तक का प्रयास सफल माना जायेगा । ’ अभिमानी रावण लौटकर कैलाषपर्वत उठाने लगा। ऐसी स्थिति देखकर षिवजी ने कहा -यह क्या हो रहा है तब पार्वती जी ने हंसते हुए कहा,‘आपका षिष्य आपको गुरु दक्षिणा दे रहा है। जो हो रहा है,वह ठीक ही है यह बलदर्पित अभिमानी रावण का कार्य है ऐसा जानकर षिवजी ने उसे षाप देते हुए कहा‘ अरे दुष्ट ष्शीघ्र तुझे मारने वाला उत्पन्न होगा’ यह सुनकर नारद जी वीणा बजाते चल दिये ।
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