Thursday 30 November 2023

News letter

 जैसे.जैसे मैं बड़ा होता गया हूं, मुझे उतना ही अधिक आश्चर्य होता है कि वयस्कों के लिए समृद्धि इतनी अधिक जटिल क्यों लगती है, और हम इसे सरल बनाने के लिए क्या कर सकते हैं। पूरे मानव इतिहास में बहुत लंबे समय से, हमारे पास खुशी के लिए कई नुस्खे हैं, लेकिन हममें से सबसे बुद्धिमान लोग भी समृद्धि के ऐसे मॉडल को स्पष्ट करने में विफल रहे हैं जिसे हर कोई समझ सके और उसका पालन कर सके। कवियों, दार्शनिकों और कलाकारों की जटिल भाषा में बहुत सुंदरता हो सकती है, लेकिन जैसा कि सर आइजैक न्यूटन ने एक बार लिखा था, ‘सच्चाई हमेशा सरलता में पाई जाती है, न कि चीजों की बहुलता और भ्रम मेंष्। तो मानव के उत्कर्ष का सूत्र कुछ सरल, कुछ शब्दों में अभिव्यक्त होने वाला क्यों नहीं होना चाहिए ?

महसूस हो रहा है कि कुछ छूट रहा है

मैंने एक भाग्यशाली जीवन जीया था, एक सफल करियर बनाया था, वित्तीय स्थिरता हासिल की थी और मेरा एक विस्तृत परिवार था जो मुझसे प्यार करता था और मुझे वह भावनात्मक सहारा प्रदान करता था जिसकी मुझे ज़रूरत थी। मैंने आईआईटी, भारत के एमआईटी के समकक्ष और फिर स्टैनफोर्ड में सबसे अच्छी शिक्षा प्राप्त की, और भारत में तीन प्रतिष्ठित कंपनियों दृ 

हिंदुस्तान यूनिलीवर, रिलायंस इंडस्ट्रीज और ब्लैकस्टोन के साथ काम किया। ब्लैकस्टोन में मेरी आखिरी नौकरी एक सपनों की नौकरी थी और इसमें सभी सुविधाएं शामिल थीं दृ पैसा, प्रसिद्धि, शक्ति और दोस्त। मैंने उनकी तलाश नहीं की, लेकिन वे प्रचुर मात्रा में आए मेरी व्यावसायिक सफलता के कारण जिसका परिणाम नहीं था।☺


No comments:

Post a Comment