Monday 19 August 2024

Lord arthur ka apradh samapan kisht

 उन्हें अपने हाथ का अभिशाप हटाना पड़ेगा केवल प्रश्न यह था कि वो किसको दुनिया से हटाये। उनका कोई दुश्मन नही था और कार्य निहायत अकेले पन से सम्बन्धित था। उन्होने अपनी सभी मित्रों और रिश्तेदारों की सूची बनाई। अन्त में दूर की एक वृद्धा रिश्तेदार लेडी क्लेमिन्टना ब्यू चैम्प को छाटा। वे दूर कर्जन रोउ पर रहती थीं वेैसे लार्ड आर्थर को लेडी क्लेमिन्टना पसंद बहुत थी। 

यह तो सभी जानते थे कि स्वंय लार्ड आर्थर बहुत धनी थे। इसलिये लेडी क्लेमिन्टना की मृत्यु से अधिक लाभ का काई सेच भी नही सकता था बहुत सोच समझकर लार्ड आर्थर ने यह फैसला किया था और अब कार्य रूप में शीघ्र ही परिगिणत करना था। 

सबसे पहले उन्होने हस्त रेखा विशेषज्ञ के लिये 105 पाउन्ड का चैक काटा और नौक्र को दो आने के लिये कहा फिर अपनी बग्घी में बैठकर बकिंघम चल दिये। रास्ते में खूबसूरत फूलों का गुलदस्ता सेविल के नाम भेज दिया। क्लब के पुस्तकालय में बैठकर बैरे को लैमन सैट का आर्डर दिया उन्होने अपने काम के लिये साधन सोचा, जहर सबसे अच्छा लगा। 

जहर के विषय में उन्हें कुछ ज्ञात नही था इसलिये वे पुस्तकालय आये थे। एक पुस्तक में कुचले के जहर के विषय में काफी लिखा मिला। यह जहर जिलेटिन कैपस्यूल में रूप में लेने पर त्वरित गति से असर करता था। और कोई पीड़ा दायक प्रक्रिया भी नही होती थी। घातक प्रभाव के लिये उन्होने मात्रा लिखी। वहाँ से दवा विक्रेता की दुकान पर गये उसने दवा का नाम सुन उनका मुख देखा और डा॰ के पर्चे की माँग की तो उन्होने बताया कि यह उन्हें अपने पागल कुत्ते के लिये चाहिये उसने सईस को काट खाया है। लार्ड आर्थर को देखते हुए उसने बहुत बेमन से कैपसूल दिया। 

लार्ड आर्थर ने सुन्दर से चॉकलेट के डिब्बे में कैपसूल रखा और लेडी क्लेमिन्टना के घर की तरफ चल दिये। अरे तुझे अब फुरसत मिली है आने की उन्हें देखते ही वृद्धा चिल्लाते हुए बोली मेरा दिन काटे नही कटता है डाक्टर मेरे दिल की जलन का इलाज नही कर पा रहे हैं।

मैं आपके लिये एक नई दवा लाया हूँ लार्ड आर्थर ने दुखी मन से कहा इसका अमेरिकन डाक्टरों ने आविष्कार किया है। 

हूँ अमेरिका के आविष्कार बेकार होते हैं मुझे अच्छे नही लगते। लेकिन यह आविष्कार बहुत अच्दा है आप इसे खाकर देखना। यह कहकर लार्ड आर्थर ने डिबिया लेडी क्लैम को थमा दी। 

बक्सा तो अंदर है इसका मतलब है तुम यह उपहार लये हो मेरे लिये तुम बहुत अच्छे हो यह दवाई ळे या चॉकलेट यह तो मैं बहुत आराम से खालूँगी। अरे नही लार्ड आर्थर ने एकदम से हाथ पकड़ते हुए कहा, ’’ यह आप क्या कर रही हैं यह एक होम्योपेथिक दवा है अगर बिना जलन के खाई तो यह नुकसान देह होगी जब दिल में जलन हो तब ही खाना। लेकिन एक हफ्ते तक तो जलन का दौरा नही पड़ेगा अगर और जरूरत पड़ेगी तो तुम्हें लिखूँगीं। 

लार्ड आर्थर ने एक छुटकारे की साँस ली और वहाँ से निकल गये। उसी दिन सेविल से मिले और कहा कि हधर कुछ परेशानी में पड़ गये हैं कुछ दिन क लिये शादी को टल जाना ही ठीक है क्योकि अगर मानसिक रूप से परेशान हुए तो शादी का मजा खत्म हो जायेगा। पूरे पन्द्रह दिन अपने भाई के साथ रहे खाते घूमते उनका ध्यान समाचार पत्र में ही लगा रहता था क्योंकि वो लेडी क्लेम की मृत्यु के विषय में जानना चाहते थे। उन्हें भय था कि कोई अन्य घटना न घट जाये। कोई कुचले से बने कैपसूल को पहचान न जाये या उन्हें खाने को मना कदर दे। बाइसवें दिन वे बहुत उत्सुक हो उठै और अपने धर वापस चल दिये। बंगले पर पहुँचे ही थे कि उन्हें तार मिला लेेडी क्लेम तो सत्रह को एकाएक सात चल बसीं। 

उन्होने अपनी डाक देखी। एक पत्र सेविल का था एक पत्र माँ का और एक पत्र लेडी क्लेम के वकील था। उस रात लेडी क्लेम के साथ भोजन किया रात ही में दिल में जलन उठी होगी लेकिन सुबह बिस्तर पर मृत पाई गई। मरने से कुछ दिन पहले ही अपनी वसीयत कराई थी जिसमें अपना घर लार्ड आर्थर के लिये छोड़ गई थी। एक हार सेविल के लिये और बाकी का सामान अपनी बहन को दे गई थीं।

लार्ड आर्थर का दिल भर आया। लेडी क्लेम उसे कितना प्यार करती थी। एक वह है उनका हत्यारा लेकिन इसका पाप मि॰ पोजर्स पर होगा। वे ही इसका कारण हैं। वकील और सेविल के साथ जब लार्ड आर्थर क्लेम के यहाँ गये उनके सामान को देखते हुए सेविल उछल पड़ी। आह आर्थर देखो कितना सुन्दर बाक्स इसे मैं लूँगी। यह वही बक्सा था जिसे लार्ड आर्थर ने दिया था। सारा रक्त उनके चेहरे पर सिमट आया। जिसके लिये उन्होने यह जघन्य कृत्य किया था वही उनके कार्य की याद दिला रही थी। 

हाँ हाँ तुम ले लो सेविल यह मैने ही लेडी क्लेम को दिया था। धन्यवाद आर्थर मैं यह चॉकलेट खोलू। चॉकलेट सेविल क्या मतलब घबड़ाये स्वर मे लार्ड आर्थर ने कहा उनका चेहरा पीला पड़ गया। अरे क्या बात है आर्थर 

लार्ड आर्थर ने झपट कर बक्सा उसके हाथ में से छीन लिया। बक्से में कुचले का कैपसूल सुरक्षित रखा था। इसका मतलब है लेडी क्लेम अपनी मौत मरी थी। कैपसूल आग में फेंक हताश लार्ड और सोफे पर पड़े गये। 

घर आकर लार्ड आर्थर ने फिर अपने मित्रों और रिश्तेदारों की सूची देखने लगे। इस बार उन्होने चिस्टर के डीन अपने चाचा को हटाने के लिये सोचा। डीन एक सभ्य और सुसंस्कृत व्यक्ति थे और घड़ियों के शौकीन थे। उनके शौक को ही उनकी हत्या का माध्यम बनाने की सोची। इसके लिये वे अपने मित्र के पास गये और किसी विस्फोटक यंत्र के विषय में जानना चाहा तो वह उसका मुँह आश्चर्य से देखता रह गया। क्या तुम राजनीति में आ रहे हो भाई। 

अरे नही बेहद निकट पारिवारिक मामले के लिये विस्फोटक चाहिये। उसने एक कागज पर एक पता लिख कर दिया। बेले कोर्ट के पीछे गली में एक घर की सांकल खटखटाने पर एक सख्त चेहरे वाले व्यक्ति ने दरवाजा खोला। मित्र का पत्र दिखाने पर उन्हें वह अन्दर ले गया। मैं व्यपारिक मामले बात पर सीधे आना चाहता हूँ। मुझे एक विस्फोटक घड़ी चाहिये।

अगर पुलिस या जासूस के लिये चाहिये तो यह सम्भव नहीं है। अरे ! नहीं मुझे तो यह जाती मामले के लिये चाहिये । डायनामाइट घड़ी में फिट कराया उसमें समय इस प्रकार से फिट कराया जब चाचा घर में हो और उसे चाचा के यहाँ भेज दिया। स्वयं बकिघंम जाकर प्रतिदिन अखबार देखने लगे। शुक्रवार की शाम का समाचार पत्र व्यग्रता से खोला लेकिन किसी भी समाचार में डीन के विषय में कोई खबर नहीं थी। परेशान वे घड़ी साज के यहाँ गये। सुनकर घड़ी साज स्वयं परेशान हो गया उसके द्वारा बनाया यन्त्र बेकार नहीं हो सकता। लेकिन मिलावट की वजह से हो सकता है यन्त्र नहीं फटा हो। वह दूसरी घड़ी देने के लिये तैयार था लेकिन लार्ड आर्थर का विश्वास विस्फोटक से हट गया था। जब आर्थर निराश हताश घर की सीढ़िया चढ़ रहे थे कि माँ ने बुलाया और डीन की चिट्ठी दिखाते हुए कहा कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने बहुत ही सुन्दर विस्फोटक अलार्म घड़ी भेजी है। बारह बजने पर हल्की सी सू की आवाज करती है  लेकिन घड़ी बहुत ही कलात्मक है। जाँच करने पर पता चला कि वह बारूद से चलती हैं बेटा वैसी घड़ी मुझे ला देना। देख आना कैसी घड़ी है। 

एक फीकी मुस्कराहट के साथ लार्ड आर्थर ने कमरा छोड़ दिया ऊपर अपने कमरे में सोफे पर लेट गये। उनकी आँखें भर आई थी। उन्होनें हत्या का प्रयास किया था। वह अपने प्रयत्न कर रहा है परन्तु भाग्य को जो मंजूर होगा वही होगा। यह मँगनी तोड़ देनी चाहिये। सेविल को बहुत दुख होगा लेकिन किसी हत्यारे की पत्नी तो नही कहलायेगी। भाग्य को काम करने दो वह कोई प्रयत्न नही करेगा। 

साढ़े सात बजे लार्ड आर्थर उठे और कपड़े पहन क्लब चले गये। वहाँ भी सब कुछ फीका फीका लगता रहा। जब खा पीकर बाहर निकलने लगे तब विफाक का पत्र मिला कि अभी जेनेवा से एक नही वस्तु विस्फोटक छाता आया है। खोलते ही चल पड़ता है आकर देख ले। लेकिन लार्ड आर्थर ने उसे फाड़ कर फेंक दिया। फिर टैम्स नदी के किनारे घंन्टो बैठे रहे। चन्द्रमा बादलों मं से झाँक रहा था जैसे शेर की आँख हो। नदी के गिरने उठने की तेज आवाज हो रही थी। घड़ी ने बारह बजाये शहर का शोर शान्त हो रहा था एक बिजली टिमटिमा रही थी। 

बारह बजे वे उठे और क्लियोपैट्राज नीडल की ओर बढ़े। उन्हें एक व्यक्ति नदी में झुका दिखाई दिया लैम्प की रोशनी चेहरे पर पड़ी अरे ये तो मि॰ पोजर्स हैं। लार्ड आर्थर के दिमाग में एक विचार कौंधा वे चुपचाप उसके पीछे आये। पीछे से टाँग उठाकर एक दम पोजर्स को नदी में फेंक दिया। एक धमाका सा हुआ नदी में हलचल हुई और तैरने के सिवाय और कुछ न दिखाई दिया एक बार उन्हें लगा मि॰ पोजर्स का विशाल शरीर सीढ़ियाँ चढ़ रहा है परन्तु जैसे ही चाँद बादलों से बाहर आया उन्हें अपनी धारणा भ्रामक लगी। उन्होने एक छुटकारे की साँस ली। 

कुछ गिर गया क्या सर पीछे से एक आवाज आई। कुछ खास नही वे आवाज को संयत कर पीछे मुड़े। एक पुलिसवाला खड़ा था पास ही जाती एक बग्घी को रोक कर घर की ओर चल दिये। अगला दिन बड़ी अनिश्चिता में बीता उन्हें बार बार लग रहा था मि॰ पोजर्स कमरे में घुस आयेगें लेकिन सोचते विधाता इतना निष्ठुर नही हो सकता। 

अंत में अखबार में खबर आई प्रसिद्ध हस्तरेखा विशेषज्ञ द्वारा आत्महत्या। कल प्रातः सात बजे मि॰ पोजर्स का शरीर ग्रीनविच किनारे पर लगा था। आभागा व्यक्ति पिछले कुछ दिनों से लापता था। लगता है मानसिक दबाव में आकर उस व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली। मृत व्यक्ति की उम्र लगभग पैंसठ वर्ष थी। उन्होने अपने पीछे कोई वारिस नही छोड़ा है।

लार्ड आर्थर अखबार लिये ही बाहर आये और पार्क लेन सेविल के घर की ओर चल दिये। सेविल को देखते ही चिल्लाये सेविल हम कल ही शादी करेंगे। क्या बात करते हो अभी तो केक का ऑर्डर भी तो देना होगा। सेविल की आँखों में खुशी के आँसू तैर आये।

तीन हफ्ते बाद शादी के समय चिचेस्टर के डीन शादी की मुबारक बाद दे रहे थे। इससे अच्छा जोड़ा आजतक उनकी निगाहों से नहीं गुजरा था। कई साल बाद ज्योतिष पर बात लेडी विन्डरमोरे ने लार्ड आर्थर से पूछ लिया ज्योतिष पर विश्वास है।

हाँ हाँ अवश्य मुस्काराते लार्ड आर्थर ने कहा लेकिन क्यों क्योंकि मुझे जिन्दगी की सारी खुशियाँ उसी से मिली हैं। अपने को कुर्सी में धंसाते लार्ड आर्थर ने कहा जिन्दगी की कौन सी खुशी सेविल ,उसने सुन्दर पत्नी की नीली आँखों में झॉकते हुए कहा। 

क्या बकवास है लेडी विन्डर मोरे बुदबुदायी मैने ऐसी बकवास जिन्दगी में कभी नही सुनी। 

मूल लेखक आस्कर वाइल्ड अनुवाद - डा॰ शशि गोयल 


No comments:

Post a Comment