Thursday 8 August 2024

manvta ke par pul

2 केवल एक सार्वभौमिक ईश्वर 

कुछ लोग ईश्वर शब्द के किसी भी वैध उपयोग से इनकार करेंगे क्योंकि इसका बहुत दुरुपयोग किया गया है। निश्चित रूप से यह सभी मानवीय शब्दों में सबसे बोझिल है। ठीक इसी कारण से यह सबसे अविनाशी और अपरिहार्य है। 1ऋ 

                                                                   . मार्टिन ब्यूबर 

सभी आस्तिक धर्मों मेंए चाहे वे बहुदेववादी हों या एकेश्वरवादीए ईश्वर सर्वोच्च मूल्यए सबसे वांछनीय अच्छाई का प्रतीक है। इसलिएए ईश्वर का विशिष्ट अर्थ इस बात पर निर्भर करता है कि किसी व्यक्ति के लिए सबसे वांछनीय अच्छा क्या है। 2 

                                                                    .एरिच फ्रॉम 

मुझे याद है भारत में जब स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल के मेरे सहपाठीए डैन रूडोल्फए जो उस समय स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल के मुख्य परिचालन अधिकारी थेए अपने परिवार के साथ कैलिफ़ोर्निया से मुझसे मिलने आए थे । । उनकी दो बेटियाँए क्रमशः सात और नौ वर्ष कीए जिनका पालन.पोषण एक कट्टर ईसाई परिवार में हुआए हिंदू पौराणिक कथाओं से काफी आकर्षित हुईं। 


1 मार्टिन बूबरए आई एंड तू ;न्यूयॉर्करू साइमन एंड शूस्टरए 1996द्धए 123.24। 

2 एरिच फ्रोमए द आर्ट ऑफ लविंगए फिफ्टीथ एनिवर्सरी एडिशन ;न्यूयॉर्करू हार्पर कॉलिन्सए 2006द्धए 

27

वे छोटी.छोटी मूर्तियां घर ले गईं, लक्ष्मी ;धन की देवीद्धए सरस्वती ;ज्ञान की देवीद्ध और गणेश ;सौभाग्य के देवताद्ध। बाद में एक दिनए जब एक बेटी कैलिफ़ोर्निया में स्कूल जा रही थीए तो उसकी माँ ने उत्सुकता से उसे परीक्षा के लिए शुभकामनाएँ दीं। उसने अपनी माँ को उस खुले दिलए चंचल आत्मविश्वास से आश्वस्त किया जो छोटे बच्चे अक्सर प्रदर्शित करते हैंरू श्माँए चिंता की कोई बात नहीं है। मेरी एक जेब में गणेश और दूसरी जेब में सरस्वती हैं इसलिए मेरा पूरा ख्याल रखा जाता है!श्

अपनी मासूमियत मेंए और बच्चों के रूप मेंए हम बहुत आसानी से और स्वाभाविक रूप से विभिन्न धर्मों और पौराणिक कथाओं की अवधारणाओं को अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं। मेरा जन्म पुरानी दिल्ली में हुआ थाए जो आज भी दुनिया के सबसे धार्मिक बहुलतावादी स्थानों में से एक है। एक बच्चे के रूप मेंए मैं कई धर्मों की जीवंत परंपराओं से परिचित हुआ और विभिन्न धर्मों की विविधता और समानताओं से आकर्षित हुआ करता था। वयस्कता मेंए इन समानताओं को अधिक पाठ.आधारित धार्मिक साक्ष्यों के माध्यम से सुदृढ़ किया गया क्योंकि मैंने सभी प्रमुख धर्मों के धर्मग्रंथों को अधिक बारीकी से देखा। प्रारंभ मेंए यह पाठ मुझे मेरे माता.पिता की शिक्षाओं और ऋग्वेद के एक विशेष ष्ष्लोक अंश के माध्यम से मिलारू श्एकम सत् विप्रा बहुदा वदन्तिश् ;सत्य एक हैए लेकिन बुद्धिमान लोग इसे कई के रूप में जानते हैंद्ध।1 यह इस में प्रतिध्वनित है। कुरानए जो पुष्टि करती है कि एक ही सत्य मठों चर्चों आराधनालयों और मस्जिदों में बोला जा रहा है जहां भगवान के नाम का प्रचुर मात्रा में स्मरण किया जाता है। इसी तरह  सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक ; पच्चीस करोड़ अनुयायियों के साथ दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा धर्म    सिखाया गया कि  ऐक ईश्वर हैए जिसका नाम सत्य हैए निर्माताए बिना किसी डर केए बिना नफरत केए कालातीत रूप में जन्म से परे स्वयं विद्यमानए गुरू की कृपा से जाना जाता है 

Next

No comments:

Post a Comment