Saturday 3 August 2024

Manvta ke par pul

 विश्व के प्रमुख धर्म


 ईसाई धर्म 

2ण्4 अरब अनुयायियों के साथ ईसाई धर्म दुनिया में सबसे लोकप्रिय धर्म है। इसकी शुरुआत रोमन साम्राज्य में पहली शताब्दी ईस्वी के दौरानए नाज़रेथ के यीशु की मृत्यु के बाद हुईए जिन्हें ईसाई ईश्वर का पुत्र मानते हैंए जिनकी हिब्रू बाइबिल में मसीहा के रूप में भविष्यवाणी की गई थी। ईसाई धर्म के प्राथमिक धर्मग्रंथए पवित्र बाइबिल में हिब्रू बाइबिल ;जिसे ईसाई पुराना नियम कहते हैंद्ध और नया नियम दोनों शामिल हैंए जो यीशु के जीवन के साथ.साथ नए कानूनों और आज्ञाओं को भी दर्ज करते हैं। अपने पूरे इतिहास मेंए ईसाई धर्म दो प्रमुख विवादों से गुज़रा हैरू पहलाए कैथोलिक और रूढ़िवादी चर्चों के बीचए और फिरए कैथोलिकवाद और प्रोटेस्टेंटवाद के बीचए जो स्वयं कई संप्रदायों में विभाजित हो गया है।

 इस्लाम 

1ण्8 अरब अनुयायियों के साथ इस्लाम दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय धर्म है। इस्लाम के संस्थापक पैगंबर मुहम्मद 570 ईण् से 632 ईण् तक रहेए जब धर्म उनके मूल स्थान मक्का से मध्य पूर्व और अफ्रीका तक फैलना शुरू हुआ। माना जाता है कि पवित्र पुस्तकए कुरानए स्वर्गदूत गेब्रियल द्वारा मुहम्मद को निर्देशित ईश्वर के द्वारा दिये  साक्षात वचन हैंय इस पाठ को मुसलमानों द्वारा पुराने और नए नियम के बाद अंतिम रहस्योद्घाटन के रूप में भी देखा जाता है। और इसलिएए कुरान मुसलमानों को यहूदियों और ईसाइयों ;या किताब के लोगोंद्ध के प्रति विशेष सम्मान दिखाना सिखाता है। इन तीन धर्मों को अब्राहमिक धर्मों के रूप में एक साथ समूहीकृत किया गया हैए क्योंकि अब्राहम ईश्वर के साथ वाचा बनाने वाले पहले पैगंबर थे। मुहम्मद की मृत्यु के बादए इस्लाम उत्तराधिकार को लेकर दो गुटों में विभाजित हो गयारू सुन्नी और शिया। एक तीसरा अल्पसंख्यक संप्रदायए जिसे सूफी इस्लाम के नाम से जाना जाता हैए रहस्यवाद की राह पर चला गया। 

यहूदी धर्म 

  यहूदी धर्म मध्य पूर्व में शुरू हुआ और संस्थापक पैगंबर अब्राहम द्वारा शुरू किया गया थाए जिनके बारे में माना जाता है कि वे 2000. 1700 ईसा पूर्व के आसपास रहे थे। यहूदी धर्म को अक्सर दुनिया के पहले प्रमुख और स्थायी एकेश्वरवादी धर्म के रूप में देखा जाता हैए यानी एक ऐसा धर्म जो केवल एक ईश्वर में विश्वास करता है। मुख्य धर्मग्रंथों को तनख या हिब्रू बाइबिल के रूप में जाना जाने वाले कार्यों के एक समूह में एकत्र किया जाता हैए जिसमें टोरा भी शामिल है। ये पुस्तकें यहूदियोंए ईश्वर के चुने हुए लोगों के इतिहास का वर्णन करती हैंए क्योंकि उनके विश्वास को बार.बार परीक्षण और कठिनाई के माध्यम से परखा जाता है। इसलिएए यहूदी अपनी साझा जातीय और सांस्कृतिक पहचान और वंश पर जोर देते हैं। यही कारण है कि यहूदी धर्म की वैश्विक आबादी अपेक्षाकृत कम हैए क्योंकि यहूदियों को समुदाय के भीतर विवाह करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और धर्मांतरण एक दुर्लभ और श्रमसाध्य प्रक्रिया है।

 बहाई

 बहाई धर्मए यहूदी धर्म की तरहए दुनिया भर में अल्पसंख्यक हैं। यहूदी धर्म के विपरीतए बहाई एक बिल्कुल नया धर्म हैए जिसका गठन उन्नीसवीं सदी में फारस में हुआ था। केंद्रीय संस्थापक व्यक्ति पैगंबर बहाउल्लाह हैंए जिन्होंने पवित्र ग्रंथोंए किताबी.अकदस और किताब.ए.इकान में अपने मतानुमत दर्ज किए हैं। आस्था के धर्मशास्त्र के केंद्र में प्रगतिशील मतानुमत है . कि एक ही ईश्वर ने पूरे मानव इतिहास में काम किया हैए विभिन्न पैगम्बरों को पृथ्वी पर विभिन्न स्थानों पर भेजा है। इसलिएए प्रत्येक धर्म के सभी प्रमुख पैगंबरों को एक ही ईश्वर के दूत माना जाता है और सभी धर्मों को एक ही सत्य की विभिन्न अभिव्यक्तियों के रूप में सम्मान दिया जाना चाहिए। बहाई ग्रंथों के अलावाए अनुयायियों को सभी प्रमुख धर्मों के धर्मग्रंथों का अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

 हिंदू धर्म भारतीय उपमहाद्वीप में हिंदू धर्म की शुरुआत लगभग पांच हजार साल पहले हुई थीए हालांकि इस क्षेत्र में धर्म के प्रोटो.रूप उससे बहुत पहले से मौजूद थे। यही कारण है कि इसे दुनिया का सबसे पुराना धर्म माना जाता है। हिंदू धर्म कुछ हद तक अनोखा है क्योंकि इसका कोई विशेष संस्थापक या पैगम्बर नहीं है। धार्मिक दृष्टि सेए हिंदू धर्म एकेश्वरवाद और बहुदेववाद के बीच सूक्ष्म संतुलन के मामले में भी अद्वितीय है। आम तौर परए हिंदू एक ईश्वर में विश्वास करते हैंए जिसके कई रूप हो सकते हैं। तोए हिंदू देवताओं का एक विशाल देवालय भगवान की विभिन्न विशेषताओं का प्रतिनिधित्व करता है। कभी.कभी कहा जाता है कि जितने हिंदू हैंए उतने ही श्हिंदू धर्मश् हैं। हिंदू धर्म में वेदोंए उपनिषदोंए पुराणों और दो बृहद महाकाव्यों.रामायण और महाभारत सहित धर्मग्रंथों का एक विशाल भंडार हैए जिसमें भगवद गीता शामिल है। 

सिख धर्म

 सिख धर्म एक सुधारवादी धर्म था जिसकी स्थापना भारत में पंद्रहवीं शताब्दी में गुरु नानक द्वारा की गई थीए इस प्रसिद्ध उद्घोषणा के साथरू श्कोई हिंदू नहीं है।श् कोई मुसलमान नहीं है।श् यह कथन मानव जाति की एकता और समानता में सिख विश्वास को दर्शाता हैए और यह दृढ़ विश्वास है कि कोई भी धर्म सत्य तक विशेष पहुंच नहीं रखता है। यह एक ईश्वर में विश्वास रखने वाला एकेश्वरवादी धर्म है और इसके मुख्य पवित्र ग्रंथ को गुरु ग्रंथ साहिब कहा जाता है। सिख इस पवित्र ग्रंथ को अपने विश्वास और अभ्यास के केंद्रीय सिद्धांतों को बताने वाले धर्मग्रंथ के रूप में ही नहींए बल्कि एक जीवित गुरु के रूप में भी मानते हैं। सिख उपस्थिति को विशिष्ट सिर.ढकने के साथ.साथ पांच अन्य आवश्यक चिन्हों द्वारा आसानी से पहचाना जा सकता हैरू बिना कटे बालए एक लकड़ी की कंघीए एक लोहे का कड़ा एक सूती कच्छा और एक लोहे का खंजर, इन सभी को हर समय अपने साथ रखना चाहिए। ण्

 जैन धर्म 

जैन धर्म एक प्राचीन भारतीय धर्म हैए जो कम से कम छठी शताब्दी ईसा पूर्व का है . उस समय के दौरान इस धर्म के अंतिम प्रमुख पैगंबरए महावीर रहते थे। जैन धर्मग्रंथों को आगम के नाम से जाना जाता है और ये मौखिक रूप से प्रसारित होते थे। आस्था की परिभाषित विशेषता श्अहिंसाश् या अपरिग्रह के सिद्धांत का कड़ाई से पालन है। रूढ़िवादी जैन छोटे झाड़ू रखते हैं और मुख  पर कपड़ा बांधते हैं ताकि गलती से किसी भी छोटे जीव ;जो देखने में बहुत छोटे हो सकते हैंद्ध को उन पर बैठकर या उनमें सांस लेकर न मारें।

 बौद्ध धर्म

 बौद्ध धर्म हिंदू धर्म से अलग होकर अस्तित्व में आया। यह प्रक्रिया पांचवीं शताब्दी ईसा पूर्व में संस्थापक सिद्धार्थ गौतम द्वारा शुरू की गई थीए जो बाद में श्बुद्धश् ;जागृत व्यक्तिद्ध बन गए। कई बौद्ध अवधारणाएँ हिंदू धर्म से ली गई हैं . जिनमें पुनर्जन्मए कर्म और ज्ञानोदय शामिल हैं . और ध्यान जैसी प्रथाएँ भी दोनों में समान हैं। हालाँकिए बुद्ध द्वारा दी गई विशिष्ट अंतर्दृष्टि श्दुक्खश् ;श्पीड़ाश् के रूप में अनुवादित जो मानवीय स्थिति की विशेषता हैद्ध की अवधारणा के इर्द.गिर्द घूमती है। अपने चार आर्य सत्यों मेंए बुद्ध ने सिखाया ;1द्ध जीवन मूल रूप से दुख की विशेषता हैए ;2द्ध दुख का कारण इच्छा हैए ;3द्ध दुख का अंत संभव हैए और ;4द्ध अष्टांगिक मार्ग प्रक्रिया है किसको आत्मज्ञान मिलता है  और पुनर्जन्म के चक्र को समाप्त करके पीड़ा से बच जाता है। हिंदू धर्म की तरहए बौद्ध धर्म में विशाल साहित्य है लेकिन कोई केंद्रीय पाठ नहीं है। 

कन्फ्यूशीयनवाद 

कन्फ्यूशीयनवादए निश्चित रूप सेए कन्फ्यूशियस ;551 ईसा पूर्व में पैदा हुएद्ध के नाम पर रखा गया हैए जो प्रसिद्ध चीनी शिक्षक और दार्शनिक हैंए जो अपने कई सूत्र और ऋषि ज्ञान के प्रवचनों के लिए जाने जाते हैंए जो केंद्रीय कन्फ्यूशियस पाठए द एनालेक्ट्स में पाए जा सकते हैं। अन्य प्रमुख ग्रंथों मंद्ध आई चिंग और फाइव क्लासिक्स ;दोनों कन्फ्यूशियस से पहले के हैंद्धए साथ ही उनके अनुयायियों द्वारा लिखित मीन का सिद्धांतए महान शिक्षा और मेन्सियस की पुस्तक शामिल हैं। चीनी इतिहास के पाठ्यक्रम पर कन्फ्यूशियस के गहरे प्रभाव को कम करना असंभव है क्योंकि ये ग्रंथ हजारों वर्षों से चीनी शैक्षिक प्रणाली की रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य करते हैं और कन्फ्यूशियस गुण राष्ट्र की नैतिकए नैतिक और राजनीतिक संस्कृति का निर्माण करते हैं। 

ताओवाद कन्फ्यूशीयनवाद के लगभग उसी समय चीन में ताओवाद का उदय हुआ। जबकि कन्फ्यूशीयनवाद ने अपने सख्त सामाजिक नियमोंए दिनचर्या और अनुष्ठानों के साथ संरचना पर जोर दियाए ताओवाद ने इस कठोरता के खिलाफ श्वू वेईश् जैसी अवधारणाओं के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त कीए जिसका अर्थ है सहज कार्रवाईए या अनिवार्य रूप से खुद को प्रकृति के अनुसार और घटनाओं द्वारा निर्देशित होने देनाए रहस्यमय  ताओश्का अनुसरण करना। ताओश् या मार्गण् ताओवाद अद्वैतवाद में विश्वास पर भी जोर देता हैए जिसमें ब्रह्मांड में कई प्रतीत होने वाली विरोधी ताकतें ;प्रकाश और अंधेराए पुरुष और महिलाए जन्म और मृत्युए आदिद्ध वास्तव में पूरक हैंए जिन्हें यिन यांग प्रतीक के माध्यम से प्रसिद्ध रूप से देखा जाता है। जबकि ताओवाद का कोई संस्थापक नहीं हैए तीन संस्थापक व्यक्तियों से संबंधित तीन ग्रंथ सबसे उल्लेखनीय हैंरू लाओ त्ज़ु द्वारा लिखित ताओ ते चिंगए चुआंग त्ज़ु की पुस्तकए और लीह त्ज़ु की पुस्तक।

Akhil Gupta

anuvad shashi Goyal

No comments:

Post a Comment