Friday 23 August 2024

ek hi ishwar Manavta ke par pul

 

 यहां तक कि पश्चिमी एकेश्वरवादी धर्मों के भगवान भी एक प्रतिनिधित्व तक सीमित नहीं हैं। हिब्रू बाइबिल में, भगवान ने मूसा से कहा कि 'तुम मेरा चेहरा नहीं देख सकते, क्योंकि मनुष्य मुझे देखकर जीवित नहीं रह सकता।'9 इस कारण से, भगवान को उन चीजों का रूप धारण करना होगा जो मनुष्यों से अधिक परिचित हैं: एक जलती हुई झाड़ी , आग का खंभा, बादल का खंभा, तेज़ आवाज़ या फुसफुसाहट। इसके अलावा, यहूदी साहित्य के अन्य कार्यों के अंश भी हैं जो ईश्वर को कई रूपों में देखने की हिंदू अवधारणा को बारीकी से प्रतिबिंबित करते हैं, जैसे यहूदी

8 ' हाइमन टू एटॉन' एंशिएंट नियर ईस्ट - खंड 1: ग्रंथों और चित्रों का एक संकलन, संस्करण। जेम्स बी. प्रिचर्ड, ट्रांस. जॉन . विल्सन (न्यू जर्सी: प्रिंसटन यूनिवर्सिटी प्रेस, 1958),तल्मूडिक opuksa से:

         '[टी] उन्होंने पवित्र व्यक्ति ने कहा: क्योंकि आप मुझे कई रूपों में देखते हैं , यह कल्पना करें कि कई भगवान हैं।'10 इसलिए शास्त्रों में भी, भगवान को इस तथ्य को पहचानने के लिए कहा जाता है कि मनुष्य संभवतः अप्रत्यक्ष प्रतिनिधित्व के माध्यम से, या रूपों की बहुलता के अलावा अपने वास्तविक स्वरूप को नहीं समझ सकता है। धर्मग्रंथों, पैगंबरों और ईश्वर के अन्य दूतों के शब्द हमें याद दिलाते हैं कि धर्म अपने स्वयं के रूपक स्वभाव से अवगत हैं। फिर भी, ईश्वर को एक ही समझा जाता है, जैसा कि सबसे महत्वपूर्ण यहूदी प्रार्थना, 'शमा यिसरेल अडोनाई एलोहिनु अडोनाई एहद' में परिलक्षित होता है। जिसका अनुवाद इस प्रकार है 'हे इस्राएल, सुनो, यहोवा हमारा परमेश्वर है। यहोवा एक है।'11

 इसी प्रकार, मुसलमानों के लिए पूजा का सबसे केंद्रीय घटक वाक्यांश के पाठ के माध्यम से ईश्वर की एकता ('तौहीद' के रूप में जाना जाता है) की लगातार पुष्टि है , 'ला इलाहा इल्लल्लाह' (अल्लाह के अलावा कोई भगवान नहीं) यह कुरान में भी स्पष्ट रूप से व्यक्त किया गया है: 'और तुम्हारा ईश्वर एक ईश्वर है; उसके अलावा कोई भगवान नहीं है, सबसे je.kh; सबसे दयालु'12 और फिर भी, मुसलमान भी ईश्वर को कई रूपों में प्रस्तुत करते हैं - दृश्य रूप से नहीं, बल्कि कुरान में ईश्वर के लिए निन्यानबे नामों के माध्यम से, जो एक बार फिर एक ही ईश्वर के विभिन्न गुणों का प्रतिनिधित्व करते हैं। तीन इब्राहीम धर्मों को मिलाकर, सभी ईसाई मानते हैं कि ईश्वर एक है, लेकिन कई संप्रदाय पवित्र त्रिमूर्ति के सिद्धांत में भी विश्वास करते हैं: कि यह एक ईश्वर पिता, पुत्र (यीशु मसीह) और पवित्र आत्मा के रूप में प्रकट होता है।

लेकिन कन्फ्यूशीवाद, दाओवाद और बौद्ध धर्म जैसी तथाकथित 'गैर-आस्तिक' धार्मिक परंपराओं के बारे में क्या? दरअसल, यहां भी एक ईश्वर की मान्यता के लिए मामले बनाए जाने हैं। इन धर्मों में ईश्वर की अवधारणा अनुपस्थित प्रतीत होने का मुख्य कारण ईश्वर पर दिए गए जोर की मात्रा से है। पश्चिमी एकेश्वरवाद के विपरीत, जिसमें रोजमर्रा की पूजा ईश्वर के इर्द-गिर्द केंद्रित होती है, वास्तविक जीवित धर्म (जैसा कि ऊपर नामित धर्मों में है) का सीधे तौर पर ईश्वर से बहुत कम लेना-देना है। ईश्वर को स्पष्ट संबंध को बढ़ावा देने के लिए बहुत ही उत्कृष्ट माना जाता है, और इसलिए, पूजा आत्माओं, पूर्वजों और कारण और प्रभाव की ब्रह्मांडीय शक्तियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है।

 जैसा कि धर्म के विद्वान टॉड ट्रेमलिन कहते हैं, 'उन धर्मों में जो किसी परम शक्ति या अवैयक्तिक देवत्व के अस्तित्व की शिक्षा देते हैं - ताओ, ब्राह्मण और बुद्ध-प्रकृति की शक्तियां, कई अफ्रीकी जनजातियों के निर्माता देवता और प्रारंभिक अमेरिकी देवताओं - ऐसे विचार  अधिक व्यक्तिगत और व्यावहारिक देवताओं के पक्ष में लगभग पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है'13 उदाहरण के लिए, स्वर्ग ('तियान', जिसका शाब्दिक अनुवाद 'आकाश' होता है) चीनी धार्मिक परंपराओं में एक अमूर्त और अवैयक्तिक शक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जिसे कभी-कभी भगवान के समान माना जाता है। कन्फ्यूशियस के एनालेक्ट्स में, उनके एक साथी ने टिप्पणी की है कि 'जीवन और मृत्यु नियति का मामला है; धन और सम्मान स्वर्ग के पास है'14 स्वर्ग का प्रतिनिधित्व    मानवरूपी रूप से, नहीं किया गया है  और इसलिए यह पूजा करना दिन-प्रतिदिन का एक लोकप्रिय लक्ष्य नहीं है हालाँकि, यह अभी भी मानव जीवन के संबंध में बहुत शक्तिशाली और प्रभावशाली माना जाता है।

कन्फ्यूशियस के समय में भगवान का एक करीबी सादृश्य मानवरूपी भगवान हो सकता है जिसे 'शांग-दी' कहा जाता है, या बस, 'दी', एक सर्वोच्च भगवान जो अन्य मानवरूपी देवताओं के एक समूह पर शासन करता है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे लोगों के कल्याण को सीधे प्रभावित करते हैं। लेकिन तो तियान और ही nh* - जितने शक्तिशाली और महत्वपूर्ण हैं - चीन की मुख्यधारा की धार्मिकता में प्रमुखता से , तब या अब अपना रास्ता खोज पाते हैं दाओवाद और कन्फ्यूशीवाद के उद्भव के दौरान प्राचीन चीन के मामले में, विद्वान रूथ एच. चांग ने एक ईश्वर के बजाय स्थानीय देवताओं पर ध्यान केंद्रित करने की घटना का वर्णन किया है:

 जबकि आधिकारिक धर्म सर्वोच्च स्वर्ग पर केंद्रित था, शासक न्यायालय के बाहर के लोग, हालाँकि, वे मुख्य रूप से स्थानीय पंथों और देवताओं की पूजा करते थे, वे देवत्व की व्यावहारिक क्षमताओं के बारे में अधिक चिंतित थे, और देवताओं और आत्माओं के बारे में उनकी अवधारणा उन चीजों पर केंद्रित थी जो लोगों के कल्याण को प्रभावित करती थीं। प्रायश्चित्त करना यह समझने से अधिक महत्वपूर्ण था कि शक्तियाँ कहाँ से आईं, या शक्तियाँ अस्तित्व में क्यों थीं।15 व्यक्तिगत अनुभव से, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूँ कि यह विवरण भारत के धार्मिक परिदृश्य पर भी लागू हो सकता है।

अंत में, बौद्ध धर्म को आम तौर पर पूरी तरह से नास्तिक के रूप में देखा जाता है, जो ईश्वर के अस्तित्व को अस्वीकार करता है। हालाँकि, विशेष रूप से, बुद्ध ने एक निर्माता ईश्वर के विचार को खारिज कर दिया। इसलिए बौद्ध एक व्यक्तिगत या चेतन ईश्वर के अस्तित्व को अस्वीकार करते हैं जिसने ब्रह्मांड का निर्माण किया, लेकिन, जैसा कि लोकप्रिय लेखक और बौद्ध भिक्षु नयनापोनिका थेरा बताते हैं, वे अभी भी उन अनुभवों की सच्चाई को पहचानते हैं जिन्हें लोग ईश्वर के साथ जोड़ते हैं।

No comments:

Post a Comment